Comments

शकीला का रियल लाइफ फिर से रील में, ऋचा चड्ढा और पंकज त्रिपाठी बताएंगे मायानगरी की हकीकत


Shakeela – Full Movie Review | Richa Chadha | Pankaj Tripathi

सिनेमा। बायोपिक मूवी शकीला का ट्रेलर लांच कर दिया गया है। जी म्यूजिक कंपनी पर रिलीज हुई 2:39 की वीडियो ने मायानगरी में बोल्डनेस के दम पर शोहरत पाने वाली अभिनेत्रियों की जीवन का सच बताने की कोशिश की है। रियल में शकीला के जीवन की कितनी बातों से पर्दा उठेगा ये तो पूरी फिल्म देखने के बाद ही कहा जा सकता है। बहरहाल यह फिल्म 25 दिसंबर को रिलीज होने जा रही है। चूकी शकीला एक एक्ट्रेस की जीवनी है, और उनकी फिल्म में काफी बोल्ड दृश्य फिल्माया जाता था तो इसमें भी ऐसे दृश्य स्वाभाविक है। कहानी की मांग पर शकीला के रूप में फिल्म में ऋचा चड्ढा भी काफी बोल्ड अंदाज में नजर आ रही हैं।  

बताया गया है कि फिल्म शकीला दक्षिण भारतीय सिनेमा की एक प्रसिद्ध स्टार शकीला के जीवन की घटनाओं से प्रेरित फिल्म है। शकीला की कई फिल्म उनके मादक अदा की वजह से विवादास्पद होती थी। 16 साल की उम्र में अपनी फिल्मी जीवन की शुरुआत करते हुए, उन्होंने लगभग 250 फिल्मों में अभिनय किया है। उनकी अदाकारी ऐसी थी कि कई सितारें पीछे हटकर फिल्मों को रिलीज करने से परहेज करते थे। फिल्म अभिनेत्री की कठिनाइयों को चित्रित करती है क्योंकि उसे अपने ही परिवार के सदस्यों और फिल्म बिरादरी से बहुत आलोचना, अपमान और विश्वासघात का सामना करना पड़ा था, जो उनकी फिल्मों पर प्रतिबंध लगाने में आमादा थे। सैमी नानवानी द्वारा निर्मित और निर्देशक इंद्रजीत लंकेश के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अहम किरदार में ऋचा चड्ढा, पंकज त्रिपाठी, एस्टर नोरोन्हा, राजीव पिल्लई और शिवा राणा आदि है।

देखिए आखिर कौन है शकीला –  

सी. शकीला, जिसे शकीला के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है। उन्होंने मुख्य रूप से साउथ सिनेमा (दक्षिण भारत का सिनेमा) में अभिनय किया। शकीला ने एक सहायक अभिनेत्री के रूप में 16 साल की उम्र में फिल्म प्लेगर्ल से सन 1995 में डेब्यू किया। वह लगभग 250 फिल्मों में दिखाई दीं, जिनमें से अधिकांश सॉफ्टकोर थीं, जिसने उन्हें 1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में एक प्रमुख सेक्स प्रतीक बना दिया।

जाने शकीला का किरदार निभाने वाली ऋचा चड्ढा को – 

ऋचा चड्ढा ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी और इसके बाद उन्होंने थिएटर की ओर अपना रुख कर लिया। ऋचा को उनकी बॉलीवुड डेब्यू फिल्म ‘ओए लक्की! लक्की ओए’ में निभाए गए किरदार के लिए काफी वाहवाही मिली। इस फिल्म के बाद ऋचा ‘बेनी एंड बबलू’ में भी नज़र आईं। ऋचा पहली बार सुर्खियां साल 2012 में आई फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ से बटोरी। साथ ही ‘फुकरे’, ‘शॉर्ट्स’ और ‘राम-लीला’ में भी ऋचा चड्ढा के काम को काफी पसंद किया गया। 

क्या कहता है फिल्म का ट्रेलर - 

फिल्म की कहानी एक छोटे से गांव से शुरू होती है जहां एक प्या‍री सी खूबसूरत लड़की अपने अम्मी, अब्बू और भाई-बहनों के साथ रहती थी। पापा की प्या‍री शकी पढ़ लिखकर प्यारा सा घर बसाना चाहती थी। गांव के गलियों में हंसती खिलखिलाती मुस्कान को उस दिन ग्रहण लग जाता है जब उनके पिता का निधन होता है। शकी की अम्मी अपने बच्चों को लेकर शहर आ जाती है। शहर की तंगहाल जिंदगी के बीच शकी की मां कहती है कि ‘इस शहर में रहना है न तो मुझे सड़क पर बिकना होगा या तूझे पर्दे पर।’ बस यही से शुरू होती है शकीला की नई जिंदगी। 

शकीला की संघर्ष भरे कैरियर के उतार चड़ाव के बीच सलीम सुपर स्टार से मुलाकात होती है, और फिर उसने ऐसा उड़ान भरा की सबको पीछे छोड़ दिया। वे कहती है- ‘कौआ हो या हंस हर पंक्षी की फितरत होती है उड़ान भरने की। एक उड़ान मैंने भी भर ली है, अब यू ही उड़ती रहूंगी या कोई शिकारी मार गिराएगा मुझे नहीं पता।’ शकीला के इन सवाल का जवाब तो हमारे पास भी नहीं है। आखिर फिल्म का अंत कैसे होगा, किन-किन मोड़ से होकर गुजरेगी शकीला की जीवन की गाड़ी। इसके लिये तो पूरी फिल्म देखना ही पड़ेगा, तो आइये 25 दिसंबर को सिनेमाघर में।
  




  • फिल्म का नाम- शकीला
  • निर्देशक - इंद्रजीत लंकेश
  • निर्माता - सैमी नानवानी 
  • एसोसिएट निर्माता - सुदीप मलानी,
  • संगीत -  मीत ब्रदर्स और वीर समर्थ
  • डी.ओ.पी. - संतोष राय 
  • संपादन - बल्लू सलूजा
  • कलाकार - ऋचा चड्ढा, पंकज त्रिपाठी, एस्टर नोरोन्हा, राजीव पिल्लई, विक्की कादियान और शिवा राणा।
  • रिलीज - 25 दिसंबर 2020

Popular Posts This Month

Popular Posts This Year