Comments

Thackeray full movie online review

बालासाहेब की जीवन पर आधारित है फिल्म ठाकरे



फीचर डेस्क मुंबई। फिल्म ‘ठाकरे’ महाराष्ट्र में मराठी पहचान को पुन: स्थापित कराने में अहम भूमिका अदा करने वाले महान शक्स बाल ठाकरे की मुखर पत्रकारिता से कुशल राजनीतिज्ञ तक की कहानी है जिसमें शिवसेना का जन्म और विकास के साथ-साथ उनके उद्देश्य को चित्रित किया गया है।

बालासाहेब की जीवन पर बनी फिल्म ठाकरे 25 जनवरी को रिलीज होने जा रही है। इसी दिन बालासाहेब की 93 वीं जयंती है इसलिये मौका और भी खास हो जाता है। बाल ठाकरे जिन्हे लोग प्यार से बालासाहेब के नाम से पुकारते थे, कैरियर की शुरूआत अखबार से शुरू करते है बतौर कार्टूनिस्ट। बाद में उन्होंने सन 1960 में मार्मिक के नाम से अपना एक स्वतन्त्र साप्ताहिक अखबार निकाला और अपने पिता केशव सीताराम ठाकरे के राजनीतिक दर्शन को महाराष्ट्र में प्रचारित व प्रसारित किया। 1966 में उन्होंने महाराष्ट्र में शिव सेना नामक एक कट्टर हिन्दूराष्ट्र वादी संगठन की स्थापना की। वे मराठी में सामना नामक दैनिक अखबार भी निकालते थे।

फिल्म का आधिकारिक ट्रेलर यूट्यूब पर अपलोड कर दी गई है जिसके कुछ ही दिन में करोड़ों व्यूज हो गये है। महाराष्ट्र के साथ-साथ समुचे देश की जनता यह जानने को आतुर है कि ठाकरे साहब का जीवन कितना संघर्षों भरा रहा। किन-किन परिस्थितियों का सामना करते हुये उन्होने अपने आप को जनता के नजर में हिन्दु हृदय सम्राट के रूप में पहचान करा पाये। आखिर वो कौन-सी घटना थी जिससे प्रभावित होकर एक मुखर पत्रकार राजनीति में आये। फिल्म ‘ठाकरे’ को देश की जनता इस नजरिये से नहीं देख रही की एक नाटकीय फिल्म है बल्कि बालासाहेब को जानने की महत्वकांक्षा उन्हे सिनेमाघरों तक खीच लायेगी।

अब बात फिल्म ठाकरे से जुड़ी महत्वपूर्ण दृश्यों की करें तो यह फिल्म बॉम्बे बम ब्लास्ट, जन हित में काम करने के लिये संगठन की नीव,  अपनी हक की लड़ाई,  तत्कालीन राजनीतिज्ञ मोरारजी देसाई और इंदिरा जी से संवाद,  महाराष्ट में मराठी अस्मिता की बात तथा बाबरी मस्जिद मामला जैसे कई अनछुये पहलू पर प्रकाश डालती है।
“ठाकरे एक बायोपिक फिल्म है, जो कि भारतीय राजनीतिक दल शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के जीवन है। इस फिल्म का निर्देशन और स्क्रीनप्ले तैयार किये है अभिजीत पानसे ने। ठाकरे को मराठी और हिंदी दोनो ही भाषा में एक साथ बनाई गई है। बालासाहेब ठाकरे की भूमिका में है फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी और उनकी पत्नी की भूमिका में नजर आयेंगी मशहूर अभिनेत्री अमृता राव। यह फिल्म 25 जनवरी 2019 को बालासाहेब ठाकरे की 93 वें जन्मदिन पर रिलीज होने वाली है।“

  • कलाकार- नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अमृता राव, सुधीर मिश्रा, अब्दुल क़ादिर अमीन, डॉ. सचिन ए जयवंत,  विशाल सुदर्शन, राधा सागर, लक्ष्मण सिंह राजपूत, अनुष्का जाधव, निरंजन जाविर
  • निर्देशक- अभिजीत पानसे
  • निर्माता- वायाकॉम 18 मोशन पिक्चर्स, डॉ. श्रीकांत भासी, वर्षा संजय राउत, पुरवासी संजय राउत, विदिता संजय राउत
  • लिखित- अरविंद जगताप, मनोज यादव, (संवाद)
  • स्क्रीनप्ले- अभिजीत पानसे
  • कहानी - संजय राउत
  • म्यूजिक- रोहन-रोहन, संदीप शिरोडकर
  • छायांकन- सुदीप चटर्जी
  • संपादन- आशीष महात्रे, अपूर्वा मोतीवाले सहाय
  • प्रोडक्शन कंपनी- वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स, राउटर्स एंटरटेनमेंट, कार्निवल मोशन पिक्चर्स

Popular Posts This Month

Popular Posts This Year